समस्या समाधान| मुख्य पृष्ठ
<< पिछला पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

पेंशनर्स की अन्य समस्यायें

जब पेंशन दावा सेवा निवृत्ति की तारीख से करीब तीन माह पूर्व रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पेंशन) कार्यालय नहीं पहुँचता तो प्रायः यही पेंशन भुगतान आदेश की प्राप्ति में विलम्ब का कारण होता है। अग्रिम रूप से, समयावधि में आपको अभिलेख कार्यालय/कार्यालय प्रधान में पहुँच जाये जिससे पेंशन की अधिसूचना जल्दी की जा सके। यदि पेंशन भुगतान आदेश/पेंशन भुगतान आदेश की शुद्धि-पत्र प्राप्ति के सम्बन्घ में कोई समस्यायें हैं तो कृपया शिकायत दर्ज करें के अन्तर्गत इस वेबसाइट के मायम से शिकायत दर्ज करें। आवासीय पता में विधि प्रकार के परिवर्तन पर नियमित एक से पेंशन संवितरण प्राधिकारी तक अभिलेख कार्यालय/कार्यालय प्रधान को भी सूचना दे। कृपया यह सुनिश्चित करें कि आपने पेंशन आवेदन के सभी कॉलम को विधिवत भर दिया है जिससे आपका दावा वापस न किया जाये।

यदि आप 12 माह तक अपनी पेंशन आहरित नहीं करते हैं तो पुनर्नियुक्त में न हो तथा सिद्ध दोषी होने के प्रमाण-पत्र विलम्ब के कारण का उल्लेख करते हुए अपने पेंशन संवितरण प्राधिकारी से सम्पर्क करें। कोषाधिकारी / वेतन लेखा कार्यालय के अधिकारी कुछ समय तक के बकाये का भुगतान कर सकते हैं ( रक्षा पेंशन संवितरण अधिकारी 5 वर्ष तक के मामले में) रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पेंशन) इस सीमा से अधिक बकाये दावे की स्वीकृति कर सकते हैं।

यदि आपके मामले में पारिवारिक पेंशन की संयुक्त अधिसूचना नहीं की गयी है तो अपने पेंशन संवितरण प्राधिकारी के उचित फार्म पर पारिवारिक पेंशन के पृष्ठांकन हेतु आवेदन करें। आपका पेंशन संवितरण प्राधिकारी आपको अभिलेख कार्यालय/कार्यालय प्रधान/सेना मुख्यालय के माध्यम से आवेदन को प्रक़्रिया में लायेगा।

यदि पारिवारिक पेंशन की पाता के सम्बन्ध में कोई विवाद है तो यह मामला अभिलेख कार्यालय तथा कार्यालय प्रधान के साथ हल किया जाये। तत्काल मार्गदर्शन के लिये स्थानीय जिला सैनिक बोर्ड की सहायता ली जाये।

यदि विकलांगता पेंशन अस्वीकृति कर दी गयी है व आप समझते हैं कि विकलांगता सेवा के कारण हुयी है तो आप अभिलेख कार्यालय के माघ्यम से 6 माह के अन्दर भारत सरकार को अपील कर सकते हैं। इसी तरह यदि विशेष पारिवारिक पेंशन अस्वीकृत कर दी गयी है तो मृतक का परिवार अपील कर सकता है।

यदि आपको पेंशन भुगतान से सम्बन्धित कोई समस्या है तो आप अपने पेंशन संवितरण प्राधिकारी को पेंशन भुगतान आदेश तथा लेखा संख्या के साथ लिखे। यदि आपकी समस्या पेंशन संवितरण प्राधिकारी द्वारा हल नहीं की गयी है तो आप रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पेंशन) इलाहाबाद के वर्गाधिकारी लेखा परीक्षा/ लोक शिकायत अधिकारी/ रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पेंशन) कार्यालय इलाहाबाद को भेजे अथवा शिकायत दर्ज करें करना के अन्तर्गत वेबसाइट के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

: रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक(पेंशन) इलाहाबद को आवेदन/प्रतिवेदन भेजते समय कृपया यह सुनिश्चित करें कि आपको समस्या/शिकायत के पूरी ब्यौरे के साथ सभी सूचना/विवरण निरपवाद रूप से भेजे गये हैं। शिकायत दूर करने के अन्तर्गत शिकायत दर्ज करने के लिये दिये गये प्रारूप तथा शिकायत दर्ज करें दोनों ही इस वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यदि आपको स्वीकृत कर गयी पेंशन की दर के सम्बन्ध में कोई समस्या अथवा शंका है तो आप अभिलेख कार्यालय/कार्यालय प्रधान को पेंशन भुगतान आदेश की संख्या जिसके तहत आपको पेंशन स्वीकृत की गयी है का उल्लेख करते हुये लिखें। यदि पेंशनर यह समझता है कि उसके पेंशन भुगतान आदेश में कुछ सुधार अपेक्षित है तो उसे मामलों को सही करने के लिये कार्यालय प्रधान/ पेंशन संवितरण अधिकारी के साथ रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पेंशन) इलाहाबाद से सम्पर्क करना चाहिये।

यदि आप एक मुश्त वृद्धि के हकदार हैं तो इससे सम्बन्धित आवेदन अपने पेंशन संवितरण प्राधिकारी को भुगतान हेतु प्रस्तुत करें।

यदि पेंशन भुगतान आदेश गुम हो गया है/ प्राप्त नहीं हुआ है तो अपने पेंशन संवितरण प्राधिकारी से निर्धारित प्रपत्र पर खोया प्रमाण-पत्र रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पेंशन) इलाहाबाद/अन्य पेंशन स्वीकृति प्राधिकारी को भेजने हेतु निवेदन करें।

यदि आपकी पेंशन उस अवधि तक संशोधित नहीं की गयी है अथवा गलत रूप से संशोधित कर दी गयी है तो कृपया शिकायत दर्ज करने' के अन्तर्गत दिये गये फार्म भरे इसे ई-मेल के माध्यम से भेजें अथवा इस वेबसाइट पर शिकयत दूर करना के अन्तर्गत दिये गये फार्मेट भरकर हमें लिखें।
अगला विषय : संराशिकरण
| साइट मैप | सम्पर्क करें | ©2017 PCDA(P)