पी बी ओ आर | मुख्य पृष्ठ
<< पिछला पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

विकलांगता पेंशन (डिसबिलिटी पेंशन)

विकलांगता पेंशन का दावा तभी उत्पन्ऩ होता है जब व्यक्ति को विकलांगता के कारण सेवा से अयोग्य घोषित कर दिया जाता है तथा उसकी विकलांगता सैन्य सेवा के कारण अथवा सेवा के दौरान बिमारी में आयोग्य या अपवृद्धि के कारण स्वीकार किया गया है । व उसकी विकलांगता 20% या उससे अधिक निर्धारित की गई है ।

यदि व्यक्ति की स्थायी रुप से निम्न चिकित्सा श्रेणी एवं उसके ट्रेड़/श्रेणी के अनसार उपयुक्त एवं वैकल्पिक अन्य नियोजन न होने के कारण सेवामुक्त्त कर दिया जाता है या वह वैकल्पिक नियोजन को अस्वीकार कर देता है या वैकल्पिक नियोजन मे उसे रोक लिया जाता है तथा नियोजन समाप्ति से पूर्व तदुनसार उसे उसके कार्य से सेवामुक्त कर दिया जाता है ऐसे में उसे हकदारी नियमों के तहत सेवा से आशक्त समझा जाएगा ।

सभी पी बी ओ आर को उनके निर्मुक्त/सेवानिवृत्ति/सेवामुक्त होने से पूर्व चिकित्सा अधिकारी द्वारा चिकित्सा जाँच करा लेना चाहिए ।

पेंशनरी लाभों के निर्धारण हेत उत्पन्ऩ बिमारी आयोप्य/अभिवृद्धि की निर्णत्यामक परिस्थितियों को निम्नानुसार श्रेणीबद्ध किया गया है

सेवा में न रहने पर प्राकृतिक कारणों से हई मृत्यु/विकलांगता जो कि न ही सैन्य सेवा के दौरान उत्पन्ऩ हई और न ही उसमें अभिवृद्धि हई है जैसा कि शारीरिक व्याधि,चिरकालीन बीमारी दीर्घकालिक अस्वस्थता आदि ।

सैन्य सेवा के दौरान उत्पन्ऩ बिमारी आरोप्य/अभिवृद्धि के कारणों से हई मृत्यु/विकलांगता को स्वीकृत किया गया है व्यवसायिक कठिनाईयों या विपरीत मौसमी स्थिति में प्रतिकूल पर्यावरण में कार्य के दौरान निरंतर आवरण के कारण बीमारी के संपर्क में आना आदि ।

सेवा के दौरान दर्घटना के कारण हई मृत्यु/विकलांगता जैसे :-
*सरकारी/लोक /निजी वाहन में सेवा के दौरान या वायुयान में यात्रा करते समय या सम में घटित घटना के दौरान हई दर्घटना ।
*सेवा के समय बिजली की चपेट में आना ।

कार्मिक भले ही सेवा में हो अथवा न हों हिंसा होने पर / आतंकवादियों, असामाजिक तत्वों द्वारा हमला होने पर सार्वजनिक क्षेत्र या वाहन में विस्फोट अथवा प्राकृतिक आपदा के वक्त आम नागरिकों की मदद करते समय हई मृत्यु / विकलांगता, इस श्रेणी में आएगा ।

निम्न के कारणवश हई मृत्यु/विकलांगता :-
  • अन्तर्राष्ट्रीय युद्ध के समय शत्रु की कार्रवाई, देश के बाहर शांति सेना मिशन के साथ तैनाती के दौरान कार्रवाई ।
  • माइन बिछाने समय / निष्क्रिय करते समय, दर्घटनावश माइन में विस्फोट के कारण ।
  • यद्ध जैसी स्थिति जिसके कारण बीमारी आरोप्य / अपवृद्धि हई, जैसे मामले शामिल हैं
    1. अभियान चलाए जाने वाले क्षेत्र में जाते समय उग्रवादी कार्रवाई, माइन विस्फोट आदि।
    2. यद्ध के दौरान बीमारी से बचने के लिए प्रशिक्षण अभ्यास या जीवित गोला बारुद के साथ प्रदर्शन ।
    3. फौजी कार्रवाई चलाए जाने के समय उग्रवादियों द्वारा अपहरण ।
  • फौजी कार्रवाई के दौरान या उतेजित प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए नागरिकों की सहायता के दौरान तैनाती इत्यादि, उग्रवादियों, असामाजिक तवों के विरुद्ध कार्रवाई ।
  • समय-समय पर सरकार द्वारा अधिसूचना एवं चलाए जाने वाले विशेष अभियानों के दौरान हुयी मुत्यु या अपंगता ।

अगला विषय : विकलांगता पेंशन (डिसबिलिटी पेंशन) : क्रमशः
| साइट मैप | सम्पर्क करें | ©2017 PCDA(P)