पेंशन दावों का संचलन | मुख्य पृष्ठ
<< पिछला पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

  • 15 वर्ष या उससे अधिक अर्हक सेवा के पश्चात अधिकारी रैंक से नीचे के कार्मिक संबम्धित अभिलेख कार्यालय सेवामुक्त होने की तिथि से 8 माह पूर्व यूनिट तथा व्यक्ति से सर्म्प क कर निम्नलिखित सूचना/दस्तावेजों के प्राप्त होने पर सेवा पेंशन,सेवानिवृत्त उपदान,पेंशन का सारांशिकरण तथा साधारण पारिवारिक पेंशन (कार्मिक की मृत्यु होने की दशा में पति/पत्नी को देय) स्वीकृत की जाती है ।
  • व्यक्ति से संम्बधित यूनिट,पेशन से संम्बधित सभी सूचना/दस्तावेजों को पारिवारिक विवरण सहित व्यक्ति के सेवामुक्त होने की तिथि से 8 माह पूर्व अभिलेख कार्यालय भेज देती है ।
  • सेवामुक्त होने वाले व्यक्ति को चाहिए कि अपने सेवामुक्त होने की तिथि से 8 माह पूर्व निम्नलिखित सूचना/दस्तावेजों को भर कर अपनी यूनिट के माध्यम से अभिलेख कार्यालय भेज दे ।
    1. अपने पति/पत्नी के साथ सिविल परिधानों में संयुक्त फोटोग्राफ की तीन प्रतियों के साथ,जो कि उसके यूनिट आफिसर कमाड़िंग द्वारा प्रमाणित हो ।
    2. यदि व्यक्ति इच्छुक हो तो पेंशन के सारांशीकरण हेतु प्रार्थना-पत्र
    3. पेंशन के जीवनकालीन बकाये के भुगतान हेतु नामांकन 4 प्रतियों में
    4. अपने पेंशन संवितरण अधिकारी का विवरण
    1. अगले 18 माह तक की सेवा अभिलेख (शीट रोल) की जाँच तथा सेवानिवृत्ति उपदान एवं सेवा पेंशन इत्यादि की स्वीकृति हेतु 12 माह पूर्व आरंभिक कार्रवाई करना ।
    2. सेवा तथा अभिलेख की जाँच से संम्बधित 9 माह पूर्व का प्रमाण-पत्र
    3. सेवा/रैंक में कमी से संम्बधित छूट हेतु समक्ष प्राधिकारी की स्वीकृति प्राप्त करना ।
    4. अंतिम वेतन प्रमाण-पत्र सह ड़ाटा शीट जिसमें सेवा विवरण तथा अन्य जानकारी हो को तीन प्रतियों में तैयार करना तथा वेतन लेखा कार्यालय(अन्य श्रेणी) को शीट रोल सहित जाँच तथा पूर्णता के लिए कम से कम 5 माह पहले प्रेषित करना ।
    5. अंतिम वेतन प्रमाण-पत्र सह ड़ाटा शीट को प्राप्त होने पर वेतन लेखा कार्यालय द्वारा कर्मचारियों को पेंशनरी लाभों की स्वीकृति हेतु उपरोक्त दस्तावेजों को सेवानिवृत्ति होने की तिथि से कम से कम 3 माह पहले र.ले.प्र.नि.(पें)को पेषित करना ।
अगला विषय :
| साइट मैप | सम्पर्क करें | ©2017 PCDA(P)