Sun, October 02, 2022

  • मुख्य पृष्ठ
  • हमारे बारे में

    अवलोकन


    रक्षा लेखा के प्रधान नियंत्रक का कार्यालय (पेंशन) रक्षा मंत्रालय के तहत रक्षा लेखा विभाग के कार्यालयों में से एक है, जिसका मुख्यालय रक्षा लेखा महानियंत्रक, नई दिल्ली के कार्यालय के साथ है।

  • विभाजन

    अवलोकन

    पूरे देश में फैले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, कोषागारों, डीपीडीओ, आईई काठमांडू और पीएओ के माध्यम से रक्षा पेंशन की मंजूरी, लेखा, लेखा परीक्षा और इसके वितरण की प्रणाली में उत्कृष्टता और व्यावसायिकता प्राप्त करना और पेंशनभोगियों की शिकायतों के निवारण के लिए कुशल, सही और त्वरित सेवाएं प्रदान करना

  • पेंशन स्थिति

    लिंक


    अवलोकन


    उन व्यक्तियों के संबंध में पेंशन अधिसूचना की स्थिति के बारे में जानने के लिए लिंक प्रदान किए गए हैं, जिनका दावा पेंशन की मंजूरी के लिए प्राप्त हुआ है।

  • सुविज्ञा

    अवलोकन


    सुविज्ञा एक कम्प्यूटरीकृत पेंशन जांच प्रणाली है जो भूतपूर्व सैनिकों के साथ-साथ नागरिक पेंशनभोगियों को कुछ बुनियादी जानकारी देने के बाद एक बटन के क्लिक पर पेंशन/पारिवारिक पेंशन/विकलांगता पेंशन के अपने अधिकारों को जानने में सक्षम बनाती है। जन्म तिथि, सेवामुक्ति की तिथि, प्रदान की गई कुल सेवा और रैंक आदि।

  • डीपीटीआई

    अवलोकन


    रक्षा पेंशन प्रशिक्षण संस्थान (डीपीटीआई), इलाहाबाद का उद्घाटन तत्कालीन माननीय आरएम श्री ए के एंटनी ने 28 मार्च 2008 को तत्कालीन आरआरएम माननीय श्री एम एम पल्लम राजू की उपस्थिति में किया था। यह भारत का एकमात्र संस्थान है अपनी तरह का जो विशेष रूप से पेंशन मामलों पर प्रशिक्षण प्रदान करता है।

  • सूचना का अधिकार

    अवलोकन


    अधिनियम की धारा 2 (एफ) सूचना को "रिकॉर्ड, दस्तावेज ज्ञापन, ई-मेल, राय, सलाह, प्रेस विज्ञप्ति, परिपत्र, आदेश, लॉगबुक, अनुबंध, रिपोर्ट, कागजात, नमूने, मॉडल सहित किसी भी रूप में किसी भी सामग्री के रूप में परिभाषित करती है। , किसी भी इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखी गई डेटा सामग्री और किसी भी निजी निकाय से संबंधित जानकारी जिसे किसी सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा किसी अन्य कानून के तहत किसी भी समय लागू किया जा सकता है"।

  • एमआईएस
  • अंग्रेजी संस्करण
  • संपर्क करें
CCC Online Test CCC Practice Test Programming Tutorials
प्रधान रक्षा लेखा नियंत्रक की हिंदी वेबसाइट में आपका स्वागत है      

 



नवीनतम अपडेट



  1. परिपत्र संख्या-624: अभिलेख कार्यालयों द्वारा केंद्रीय पेंशन प्रकीर्णन केंद्र, इलाहाबाद को कोर पीपीओ का अग्रेषण।

  2. परिपत्र संख्या-623: पेंशन संवितरण प्राधिकारी को पीपीओ के साथ-साथ वर्णनातमक सूची का प्रस्तुतीकरण।

  3. परिपत्र संख्या-622: 01.06.1953 से पूर्व के सभी रक्षा पेंशनरों एवं उनके परिवार जनों के लिए एक रैंक एक पेंशन का कार्यान्वयन।

  4. परिपत्र संख्या-621: 6 वें वेतन आयोग की अनुशंसाओं पर सरकार के निर्णय का कार्यान्वयन- 01.01.2006 या उसके पूर्व सेवा से विमुक्त किये गये अफसर श्रेणी के नीचे के कर्मचारियों का पेंशन।

  5. परिपत्र संख्या-620: दिनांक 01.01.1996 से पूर्व पुनर्विवाह करने वाली विधवाओं को उदारीकृत परिवार पेंशन की संस्वीकृति संबंधी निदेश।

  6. परिपत्र संख्या-619: माननीय उच्च न्यायालयों एवं सशस्त्र सेना अधिकरणों के आदेशों के अनुपालन में 01.01.2006 से पूर्व सेवानिवृत हवलदारों को नायबसूबेदार का अवैतनिक रैंक संस्वीकृत किये जाने से संबन्धित पेंशन भुगतान आदेशों में छ्पे सशर्त स्वीकृति से संबन्धित नोटों को हटाये जाने के संबंध में।

  7. परिपत्र संख्या-618: 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग की अनुसंशाओं पर सरकारी निर्णय का कार्यान्वयन- रक्षा पेंशनरों परिवार पेंशनरों के क्षति पेंशन अवार्ड नियामक उपबंधों के संबंध में।

  8. परिपत्र संख्या-616: अंशदायी स्वास्थ्य योजना के सदस्यों हेतु स्तरोन्न्त अंशदायी स्वास्थ्य योजना पोलीक्लीनिक / सशस्त्र सेना अस्पताल/एमआई कक्ष से अनाच्छादित जिलों में निवास करने वाले पूर्व सेवा पेंशनरों एवं पूर्व परिवार पेंशनरों को नियत चिकित्सा भत्ता की संस्वीकृति ।

  9. परिपत्र संख्या-615: 2016 से पूर्व के सेवा पेंशन कोरिजेंडा मामलों का कोबोल सिस्टम के माध्यम से प्रकीर्णन एवं वर्ष 2019 के लिए ब्लॉक पेंशन भुगतान संख्या का आवंटन।

  10. परिपत्र संख्या-614: त्रुटिपूर्ण पीडीए में सुधार एवं रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पें.) इलाहाबाद के अभिलेख कार्यालय से प्रपट पेंशन दावों की सुपुर्दगी के संबंध में।

  11. परिपत्र संख्या-613: पेंशन संवितरण प्राधिकारी के विवरण में त्रुटि के संबंध में ।

  12. परिपत्र संख्या-612: सैन्य सेवा के कारण संवृद्ध/ व्युत्पन्न विकलांगता की वजह से कार्यावधि पूर्ण हो जाने के पश्चात सैन्य बलों के सेवानिवृत्त/ विमुक्त कर्मचारियों से संबन्धित विकलांगता अंश का ब्रॉड बेंडिंग – न्यायालय/ सैन्य सेवा अधिकरणों के आदेशों का कार्यान्वयन ।

  13. परिपत्र संख्या-611: वर्ष 2006 से पूर्व सेवानिवृत कमीशन प्राप्त अधिकारियों/जूनियर कमीशन अधिकारियों/अन्य श्रेणी के पेंशनरों/परिवार पेंशनरों से संबन्धित पेंशन का पुनरीक्षण ।

  14. परिपत्र संख्या-609: रक्षा बल कार्मिकों का वन रैंक वन पेंशन ।

  15. परिपत्र संख्या-607: कैबिनेट सचिव की समिति की अनुसंशाओं के कार्यान्वयन पर सरकार का निर्णय- 01.01.2006 से पूर्व सेवामुक्त किये गये अधिकारी रैंक के नीचे के कर्मचारियों का पेंशन पुनरीक्षण ।

  16. परिपत्र संख्या-606: पेंशन भुगतान प्रक्रिया का सरलीकरण- सेवानिवृत हो रहे सैन्य बलों के कर्मचारियों द्वारा पेंशन दस्तावेजों के साथ प्रमाण पत्रों का प्रस्तुतीकरण ।

  17. परिपत्र संख्या-605: वर्ष 2018 के दौरान 2006 के पूर्व का सेवा पेंशन शुद्धिपत्र मामले के लिए अवरुद्ध पीपीओ नंबर का आवंटन ।

  18. परिपत्र संख्या-604: 2006 से पूर्व के सशस्त्र सैन्य अधिकारी एवं जूनियर कमीशन अधिकारियों/ अन्य श्रेणियों के पेंशनरों के आकस्मिक पेंशनरी अवार्ड में संशोधन: स्पष्टीकरण ।

  19. परिपत्र संख्या-603: बर्मा सैन्य पेन्शनर/पारिवारिक पेशनर तथा पाकिस्तान से विस्थापित वे सैन्य पेंशनर/पारिवारिक पेंशनर जो भारतीय नागरिक है किन्तु पाकिस्तान सरकार से पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, के अनुग्रह राशि तदर्थ भत्ते में वृद्धि ।

  20. परिपत्र संख्या-602: रक्षा लेखा कार्मिकों, जिन्होंने सार्वजनिक सेक्टर के उपक्रमों अथवा स्वायत्त निकायों में आमेलन पर एक मुश्त अदायगी की 33 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 01.01.2006 से संशोधित पेंशन की निकासी की है, की पेंशन पुनः चालू करने के संबंध में ।

  21. परिपत्र संख्या-601: ई-पीपीओ की अप्राप्ति के संबंध में ।

देखें सभी ..




डिस्क्लेमर :

  • इस वेब साइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी सरकारी निर्देश पर आधारित है। आदेश/सेना निर्देश/सेना आदेश। हालाँकि, इस वेब साइट की सामग्री को प्रधान रक्षा लेखा नियंत्रक (पेंशन) के कार्यालय या किसी अन्य संगठन के साथ किसी भी पत्राचार में प्राधिकरण के रूप में उद्धृत नहीं किया जा सकता है।
  • इस वेब साइट के माध्यम से कोई वर्गीकृत जानकारी प्रदान या प्राप्त नहीं की जाएगी।
  • डोमेन नाम, सामग्री और वेब डिज़ाइन के संबंध में कॉपीराइट और स्वामित्व प्रधान रक्षा लेखा नियंत्रक (पेंशन) के पास है।


कॉपीराइट © 2018 - सर्वाधिकार सुरक्षित - pcdapension.nic.in